हिंदी NIOS Social Science (213) Free Solved TMA Assignment 2021-22

Hindi Social Science 213 solved TMA nioskaksha
INTRODUCTION

आप इस टीएमए को बना सकते हैं यदि आपको अप्रैल 2022 या अक्टूबर 2022 में परीक्षा में शामिल होना है, दोनों सत्रों के लिए टीएमए बिल्कुल समान है। यह टीएमए हमने आपके लिए एक अच्छे विज्ञान/इतिहास शिक्षक द्वारा बनाया है, अगर आप इसे अच्छे से लिखेंगे तो आपको 95+% मिलेगा। और आप इसे PDF फॉर्मेट में फ्री में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Question And Answer

1. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40-60 शब्दों में दीजिए।
(a) महावीर के किन्हीं दो आधारभूत सिद्धान्तों का विश्लेषण कीजिए। वे वर्तमान में भी कैसे प्रासंगिक हैं और आप उन्हें कैसे दैनिक जीवन में व्यवहार में ला सकते हैं। (पाठ 1 देखें)

उत्तर: महावीर के दो आधारभूत सिद्धान्त इस प्रकार है:
(1) अहिंसा : महावीर का पहला सिद्धांत हैं अहिंसा, इस सिद्धांत में उन्होंने जैनों लोगों को हर परिस्थिति में हिंसा से दूर रहने का संदेश दिये।
(2) सत्य : महावीर का दूसरा सिद्धांत सत्य है।
→ महावीर वर्तमान में भगवान के रूप में प्रासंगिक हैं
→ हम उनके विचारों को दैनिक जीवन में व्यवहार में लाते है, जैसे: किसी के साथ हिंसा ना करना, तथा सदैव सत्य बोलना।

2. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40-60 शब्दों में दीजिए।
(b)राजस्थान देश के अन्य राज्यों की तुलना में कम वर्षा प्राप्त करता है। यदि राजस्थान में भारत में सर्वाधिक वर्षा हो तो वहां किस प्रकार की परिस्थितिया उत्पन्न हो सकती हैं? (पाठ 10 देखें)

उत्तर: राजस्थान देश के अन्य राज्यों की तुलना में कम वर्षा इसलिए होती है क्योंकि यहां अरावली पर्वतमाला के मानसून की समानांतर होने से है। यदि राजस्थान में भारत में सर्वाधिक वर्षा हो तो वहां बाद की स्थिती बनेगी। बाढ़ जनजीवन अस्त-व्यस्त होने का खतरा बना रहेगा।

3. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40-60 शब्दों में दीजिए।
(a) किन्हीं दो चुनाव संबंधी सुधार को अंकित कीजिए, जो भारत में स्वतंत्र एवं स्वच्छ चुनाव कराने के लिए आवश्यक हैं। (पाठ 22 देखें)

उत्तर: दो चुनाव संबंधी सुधार निम्नलिखित हैं, जो भारत में स्वतंत्र एवं स्वच्छ चुनाव कराने के लिए आवश्यक हैं:

(1) मत-पत्र के प्रयोग के बजाय इलेक्ट्रानिक मतदान मशीन द्वारा मतदान।
(2) घूस देकर, रिशक्त देकर, शराब पिलाकर, लालच दिलाकर या जबरदस्ती मत डलवाने के विरूद्ध नियन्त्रण।

4. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100-150 शब्दों में दीजिए।
(b) आपके क्षेत्र में पाये जाने वाले भौतिक कारकों ने जनसंख्या के वितरण और घनत्व को किस प्रकार प्रभावित किया है? (पाठ 14 देखें)

उत्तर: भौतिक कारक जनसंख्या के वितरण और घनत्व को कई प्रकार से प्रभावित करती है:
(1) भूमि की बनावट या आकृति
(2) जलवायु 
(3) मृदा

(1) भू - आकृति: यह जनसंख्या वितरण के प्रतिरूप को प्रभावित करता है। भू-आकृति का सबसे महत्वपूर्ण भाग है उसमें मौजूद दलान तथा उसकी ऊँचाई इन दोनों गुणों पर जनसंख्या का घनत्व एवं वितरण बहुत कुछ आधारित रहता है।

(2) जलवायु: किसी स्थान की जलवायु जनसंख्या के स्थानिक वितरण और प्रसार को प्रभावित करती है। अब राजस्थान के गर्म और शुष्क रेगिस्तान के साथ-साथ ठंडे और आर्द्र, नम पूर्वी हिमालय के उदाहरण हैं।

(3) मृदा: यह जनसंख्या के घनत्व और वितरण को काफी हद तक प्रभावित करता है। वर्तमान औद्योगीकृत और औद्योगीकृत समाज में मृदा जनसंख्या को किस प्रकार प्रभावित कर सकती है।

5.निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100-150 शब्दों में दीजिए।
(b) राष्ट्रीय समाकलन को बढ़ावा देने वाले विभिन्न कारकों को उल्लेखित करें। (पाठ 24 देखें)


उत्तर: राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने वाले विभिन्न कारक निम्नलिखित हैं।

(1) धर्मनिरपेक्षता को ध्यान में रखते हुए स्कूलों और कॉलेजों में ऐसा पाठ्यक्रम पढ़ाया जाना चाहिए, जिससे धार्मिक सद्भाव बढ़े।
(2) पाठ्यपुस्तकों में आवश्यक संशोधन करना चाहिए और उनकी सामग्री को इस तरह प्रस्तुत किया जाना चाहिए कि वे भावनात्मक एकता के विकास में मदद करें।
(3) मध्यकालीन इतिहास पढ़ाते समय शिक्षकों को इस बात पर जोर देना चाहिए कि जो हिंदुओं और मुसलमानों की संस्कृतियों को मिलाने में मदद करता है।
(4) शिक्षा के माध्यम से बच्चों में ऐसा रवैया बनाया जाना चाहिए ताकि वे अपनी "सांस्कृतिक विरासत" के महत्व को समझ सकें और उनकी रक्षा और संरक्षण कर सकें।
(5) वीशियस सोशल साइंसेज, भाषाओं, साहित्य, संस्कृति और कला के अध्ययन को विश्वविद्यालय स्तर पर समझाया जाना चाहिए।

6. नीचे दी गई परियोजनाओं में से कोई एक परियोजना तैयार कीजिए।
(a) अपने परिवार सहित आस-पास के पांच परिवारों की तीन पीढ़ियों में शिक्षा के स्तर तथा व्यवसाय की जानकारी निम्न तालिका के अनुसार इकट्ठी कीजिए।

उत्तर

Generation

Level of education

Occupation

First

दादा

पांचवी पास

मजदूरी , कृषि


दादी

पहली कक्षा पास

घर का काम, खेती

Second

पिता

12वीं कक्षा पास

किराना स्टोर/कपड़ों की दुकान


माता

12वीं कक्षा पास

घर का काम, बच्चों को पढ़ाना

Third

शिशु -1

MBA

अमेरिका में एक अच्छी कंपनी में कार्यरत है


शिशु -2

MA, B.ed

सरकारी स्कूल की शिक्षिका है


पहली पीढ़ी: पहली पीढ़ी में जब हमारे दादा-दादी थे, तब शिक्षा इतनी महत्वपूर्ण नहीं थी, अधिकांश लोग कृषि पर निर्भर थे। वे कृषि के अलावा पशुपालन, मत्स्य पालन, मधुमक्खी पालन आदि पर अधिक जोर देते थे।
और जिनके पास खेती का कोई जरिया नहीं था। उन्होंने एक मजदूर के रूप में काम किया और पैसा और चने की कमाई की। मजदूरी के एवज में उन्हें खाद्यान्न भी मिलता था।

दूसरी पीढ़ी: दूसरी पीढ़ी में धीरे-धीरे कृषि शुरू हुई, फिर सभी लोग लगभग गाँव से उठकर शहर की ओर चल पड़े। यहां उन्होंने उद्योग, सेवा क्षेत्र आदि में योगदान दिया और इससे धन प्राप्त किया। इस पैसे से उन्होंने अपना और अपने परिवार का पूरा साथ दिया।

तीसरी पीढ़ी: तीसरी पीढ़ी को सबसे ज्यादा पसंद है यह सब सर्विस सेक्टर पर बहुत ज्यादा निर्भर करता है। सेवा क्षेत्र के लिए शिक्षा पर अधिकांश। वह जितनी अधिक शिक्षा प्राप्त करेगा, उसे उसके अनुसार काम मिलेगा।

Now All Questions Are Done! Click Here For More TMA

Previous Post Next Post